Which is better whole egg or egg white in hindi

प्रोटीन एक बहुत ही जरूरी न्यूट्रिएंट है जो हमारे मसल्स को ठीक होने और बढ़ने में सहायता करता है। इसके अलावा प्रोटीन हार्मोन्स बनाने के लिए आवश्यक है और बिना प्रोटीन के हमारा शरीर जिंदा नहीं रह सकता। क्यूंकि प्रोटीन एक आवश्यक न्यूट्रिएंट है इसलिए रोजाना इसकी पूर्ति करना भी जरूरी होता है और इसके लिए आपको भारी मात्रा में प्रोटीन से पूर्ण चीज़ों का सेवन करना पड़ता है। वैसे तो प्रोटीन के कई सोर्सेज हैं लेकिन कुछ बेहतरीन सोर्सेज में से एक हैं मुर्गी के अंडे।

अंडे मांसाहारी आहार होते हैं, हालांकि कुछ लोग इससे शाकाहारी भी मानते हैं। अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और साथ ही यह एक कंप्लीट प्रोटीन सोर्स भी होते हैं। कंप्लीट प्रोटीन सोर्स वह होते हैं जिनके अंदर सभी प्रकार की एसेंशियल और नॉन एसेंशियल अमीनो एसिड पाए जाते हैं।

एक 100ग्राम के अंडे में लगभग 12ग्राम प्रोटीन होती है।

अंडे को कई तरीके से पका कर खाया जाता है परन्तु उबालकर खाना फिटनेस में बहुत प्रसिद्ध है। उबले हुए अंडे को खाने के भी 2 प्रकार है एक पूरा अंडा खाना और दूसरा केवल उसका सफेद हिस्सा खाना और पीले हिस्से को ना खाना। केवल सफेद हिस्सा खाना बहुत प्रचलित तरीका है अंडे खाने का, अधिकतर फिटनेस में अंडे के केवल सफेद भाग को ही खाया जाता है। लेकिन ऐसा करने के क्या कारण है में आपको बताऊंगा।

Whole egg vs egg white nutrition

अंडे में प्रोटीन के अलावा हलका कार्ब्स होता है और फैट्स काफी भारी मात्रा में होता है। 100ग्राम अंडे में 12ग्राम प्रोटीन होता है इसके अलावा  3ग्राम कार्ब्स और 10ग्राम के करीब फैट्स होता है। एक 100ग्राम अंडे में लगभग 150 कैलोरीज़ होती है जिसमें से 90 कैलोरीज़ सिर्फ फैट से मिलती है इसके अलावा प्रोटीन से  48 कैलोरीज़ के करीब और कार्ब्स से 12 कैलोरीज़ मिलती है। अंडे में पाया जाने वाला फैट्स और कार्ब्स इसके पीले हिस्से में होता है। यही एक कारण है जिसके लिए उसके पीले हिस्से यानी योलक को बॉडीबिल्डर्स और एथलीट्स कम खाते हैं।

Whole egg or egg white for weight loss

वजन घटाते समय आपके शरीर को कैलोरीज़ कम चाहिए होती है ताकि वह जमा हुई कैलोरीज़ को जला कर आपका वजन या मोटापा कम के सके। इसके साथ ही आपके शरीर को ज्यादा मात्रा में प्रोटीन। की जरूरत पड़ती है जिसके लिए आपको अपना फैट और कार्ब्स इंटेक कम करना पड़ता है और प्रोटीन इंटेक बढ़ाना पड़ता है।

लेकिन अगर आप प्रोटीन के लिए अंडे खाने वाले हैं तो आपको यह जानना जरूरी है कि आपको सिर्फ अंडे के सफेद हिस्से का सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि 100ग्राम अंडे से आपको 12ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है और आपको लगभग 150-200 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है जिसका अर्थ है आपको रोजाना लगभग 10-12 अंडे खाने पड़ेंगे।

और अगर आप पूरा अंडा खाते हैं तो आपको प्रोटीन के साथ फैट्स और कार्ब्स भी मिलेगा जिसका मतलब है आपकी कैलोरीज़ बहुत हाई हो जाएंगी। आपकी कैलोरीज़ ना बढ़ें इसलिए आपको पीला भाग निकालना पड़ेगा और सिर्फ सफेद हिस्से को ही खाना पड़ेगा ताकि आपको हाई प्रोटीन मिले लेकिन आपका कैलोरीज़ इंटेक ना बढ़े।

Whole egg or egg white for weight gain

वजन बढ़ाते समय आपको हाई कैलोरीज़ की जरूरत होती है और अधिकतर दुबले-पतले लोगो की खाने की क्षमता कम होती है। इसके लिए उन्हें अंडे के पीले भाग का सेवन करना चाहिए, जिससे उन्हें भारी मात्रा में प्रोटीन मिलेगा साथ ही हाई कैलोरीज़ भी मिल जाती है।

इसके अलावा अंडे में कई और जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स होते है जिनकी शरीर को जरूरत होती है। पीले हिस्से को खाने से आपको वह विटामिन्स और मिनरल्स भी मिलते है जो आपके वजन को बढ़ने में मदद करते हैं।

Benefits of eggs in hindi

बहुत सारे लोग फैट्स का कम इस्तेमाल करते हैं क्यूंकि वे यह सोचते हैं कि फैट्स उन्हें मोटा बना देंगे। जबकि सच्चाई कुछ और है और फैट्स का सेवन ना करने के कारण उनके शरीर में कई नुकसान होते हैं। क्यूंकि फैट्स हमारे बाल, टिशूज, हड्डियों, हार्मोन्स बनाने और हमारे अंगो के लिए जरूरी होता है इसलिए इसका सेवन ना करने से हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अंडों में काफी अच्छी मात्रा में फैट्स होता है जिसके कारण हमारी रोजाना फैट्स की पूर्ति करने में मदद मिलती है। इसके अलावा कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हमारी हड्डियों और माष्पेशियों को मजबूत बनाते हैं।

Daily egg intake for bodybuilding in hindi

रोजाना 5 पूरे अंडे खाने से आपको अपना फैट्स इंटेक पूर्ण करने में मदद मिलेगी हालांकि अधिक पूरे अंडों का सेवन नहीं करना चाहिए। अंडों में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जिसके अधिक सेवन से आपको दिल की बीमारी या तकलीफ़ हो सकती है। 5 अंडों से आपको एक नियमित मात्रा में ही कोलेस्ट्रॉल मिलता है जो आपके दिल को स्वस्थ रखता है लेकिन इससे अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको परेशानी ही सकती है। इससे अधिक अंडे खाने के लिए आपको उनका पीला भाग छोड़ना होगा ताकि सिर्फ आपको प्रोटीन मिले और आपकी कैलोरीज़ की मात्रा ना बढ़े और ना कोलेस्ट्रॉल की।

डायट और ट्रेनिंग के विषय में और भी अधिक जानकारी चाहिए या आपको डायट प्लानिंग, ट्रेनिंग और फिटनेस के बारे और जानने की इच्छा है तो आप हमारी eBook खरीद सकते हैं। उसमे आपको डायट, न्यूट्रीशन, ट्रेनिंग, सप्लीमेंट्स और भी की विषयों की जानकारी मिलेगी जो आपको एक अच्छी बॉडी बनाने में जरूरी होती है।

Buy Our eBook:- Basic Fitness Guide

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इससे लाइक करें और शेयर करें। इस तरह के और आर्टिकल्स पड़ने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें ताकि आपको नए आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन तुरंत मिल जाए। किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी पाने के लिए कमेंट करें।

%d bloggers like this: