Weight kaise badhaye

जिस तरह fat या मोटापा एक समस्या है उसी तरह दुब्लापन या या कम वजन भी एक समस्या है जिससे बहुत सारे लोग परेशान रहते हैं। यही कई लोगो के हंसी का पात्र बनने का कारण है। पतला होना या कम वजन कुपोषण का भी दोष हो सकता है और ऐसे में आपको की अलग तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

वजन कम होने के पीछे कुछ कारण होते हैं जिनकी वजह से हमारा वजन कम रहता है या हम दुबले पतले रह जाते हैं। आज मैं आपको वजन कम रहने के कारण बताऊंगा और साथ ही आपको बताऊंगा कि अपना weight kaise badhaye

Buy Our eBook! https://imojo.in/2lyjrb0

Vajan kam kyu hota hai

वजन कम होने का सबसे पहला कारण होता है कम आहार खाना। क्यों दुबले लोगो को लगता है कि वह बहुत अधिक खाते हैं परन्तु ऐसा नहीं होते कितनी एनर्जी की जरूरत उनके शरीर को होती है वह उतना नहीं खाते। हमारे शरीर का वजन तब बढ़ता है जब हमारा कैलोरीज़ इंटेक हमारे कैलोरीज़ आउटेक से अधिक होता है। बहुत से लोग कार्य अधिक करते हैं और उस हिसाब से खाना नहीं खाते हैं जिसके कारण उनका वजन कम रहता है। 

वजन ना बढ़ने का दूसरा कारण होता है संतुलित आहार ना लेना। अधिकतर लोग सिर्फ पेट भरने या स्वाद के लिए खाना खाते हैं जिसके कारण वे ऐसी चीजे खाते हैं जिनसे उन्हें सही मात्रा में न्यूट्रिएंट्स नहीं मिलते। नूडल्स, समोसे, मोमोस इत्यादि खाने से आपका पेट तो भर जाएगा लेकिन आपको नियमित रूप से न्यूट्रिएंट्स नहीं मिलेगी जिसके कारण आपका शरीर कार्य ठीक से नहीं कर पाता है। न्यूट्रिएंट्स की कमी से ही लोग कुपोषण का शिकार भी होते हैं। अच्छा संतुलित आहार जैसे फल, सब्जियां, दाल, चावल, रोटी, अनाज से बनी अन्य चीजे और दलिया इत्यादि आपको अच्छी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स देता है जिससे आपका वजन एक सही स्तर पर रहता है।

तीसरा कारण है नींद ना लेना। नींद हमारे लिए आवश्यक होती है और कम सोने से आपका शरीर थका थका रहता है जिससे आपको सही समय पर भूल नहीं लगती है, कम खाना खाने का मन करता है, एक्सरसाइज करने का मन नहीं होता इत्यादि। 8 घंटे की नींद शरीर और मस्तिष्क के लिए जरूरी है और इसके कारण ही वजन भी बढ़ता है।

Shreer me mass badhane ke upay

शरीर में मास बढ़ाना या वजन बढ़ाने के लिए आपको कुछ चीजे करनी पड़ेंगी। और उन्हें करने के पश्चात आपका वजन बढ़ने लगता है। 

डायट

अच्छी डायट एक अच्छी बॉडी का मुख्य कारण होती है। सही मात्रा में कैलोरीज़ लेना और सही मात्रा में न्यूट्रिएंट्स खाने से ही आपका वजन अच्छी रफ्तार से बढ़ने लगेगा। डायट मास बढ़ाने में मदद करती है और फैट को एक सीमा में रखती है, जिसके कारण आपका वजन बढ़ता है परन्तु आप मोटे नहीं होते हैं। डायट से ही आपकी अन्य परेशानियों भी कम होती है जैसे- कुपोषण।

एक्सरसाइज

कसरत करने ना सिर्फ आपका शरीर तंदरुस्त और ताकतवर रहता है बल्कि आपका मास और वजन भी बढ़ता है। रोजाना 1 घंटे की कसरत  आपको एक अच्छे वजन पर पहुंचने में मदद करेगी और साथ ही आपके शरीर को अच्छा और बढ़िया आकार भी देगी। एक्सरसाइज करने से वजन के साथ-साथ आपकी ताकत और कार्य करने की क्षमता भी बढ़ती है।

पानी

पानी हमारे शरीर का 70% होता है। और यह शरीर में न्यूट्रिएंट्स को शरीर के कोने कोने में पहुंचाता है। रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पीने से आपको वजन बढ़ाने में सहायता मिलती है। बिना पानी के मास बढ़ाना मुश्किल होता है और हमारे मसल्स अच्छे से नहीं बढ़ते हैं। पानी ना सिर्फ वजन बढ़ाता है बल्कि शरीर में अन्य की जरूरी कार्य करता है। 

अब बात करते हैं कि किन चीज़ों का सेवन करने से आपका वजन बढ़ने लगेगा।

आलू

आलू रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली आम सब्जी है। इससे उबाल के खाने से आपको वजन बढ़ाने में सहायता मिलेगी। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स होता है जो आपको एनर्जी देता है और हलका प्रोटीन और फैट भी होता है। जिम जाने वाले लोग अक्सर आलू का इस्तेमाल अपनी डायट में करते है, अधिकतर जब वह वजन बढ़ाना चाहते हैं।

केले

केले में भी कार्बोहाइड्रेट्स होता है साथ ही आयरन और अन्य मिलनरल्स भी। इसमें भी प्रोटीन होता है जो मसल्स बनाता है। केले को दूध में डालकर शेक बनाकर पीने से वजन बढ़ने लगता है।

बादाम

बादाम में फैट्स होते हैं जो बहुत ही ज्यादा एनर्जी देते हैं इसके अलावा विटामिन्स और मिनरल्स भी होता है जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। रोजाना सुबह मुट्ठी भर बादाम खाने से आपको भारी मात्रा में फैट्स मिलेगा जिससे आपका वजन बढ़ने लगेगा।

अंडा

अंडा एक मांसाहारी आहार है लेकिन इसका इस्तेमाल भी वजन बढ़ाता है। अंडे में की जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं और इसमें प्रोटीन और कार्ब्स बहुत ही अच्छी मात्रा में होते हैं साथ ही फैट्स भी होता है जिससे आपके शरीर मास बढ़ता है। रोजाना अंडे खाने से आपके मसल्स का साइज बढ़ने लगता है।

दलिया

दलिया फाइबर से भरपूर आहार होता है जिसमें भारी मात्रा में कैलोरीज़ होती है। साथ ही यह स्वादिष्ट होता है और आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसमें बादाम, काजू, किशमिश, और अन्य चीजे दाल कर इसे और अधिक बेहतर बना सकते हैं। क्यूंकि दलिया दूध में बनाया जाता है इसकी वजह से इसमें प्रोटीन और फैट्स भी होता है। इसके अलावा हमें अन्य मिनरल्स और विटामिन भी मिलते है।

Peanut butter

यह एक प्रकार का बटर होता है जो मूंगफली से बनाया जाता है, इसमें भारी मात्रा में फैट्स और प्रोटीन होता है और इसका सेवन करने से भी आपका वजन बढ़ता है। इससे आप ब्रेड या रोटी पर लगा कर भी खा सकते है, या शेक में मिलाकर भी पी सकते है।

रोटी

रोटी सबसे आम खाने की चीज है, लेकिन इसके गुण साधारण नहीं है। रोटी में फाइबर्स होते हैं और साथ ही कार्ब्स, प्रोटीन और फैट्स भी। रोटी बहुत ही लाभकारी होती है और क्यूंकि यह बहुत ज्यादा कैलोरीज़ देती है यह आपका वजन भी तेजी से बढ़ाती है।

इनके अलावा भी आपको अन्य फलों, सब्जियों और रोटी, चावल इत्यादि खाने से वजन बढ़ाने में सहायता मिलेगी। 

Ghee se wajan kaise badhaye

घी में फैट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है जिसके कारण यह बहुत ही ज्यादा कैलोरीज़ देता है। इससे आप खाने में मिलाकर या शेक में या फिर चमच के द्वारा सीधा भी कहा सकते हैं। गाय का घी अनेक रोगों से आपको बचाता है और इसके अनेक फायदे है। इससे ना सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि ताकत और पाचन शक्ति भी बेहतर होती है। इसका सेवन आप सुबह, दोपहर या रात को कर सकते हैं। 

5 din me vajan kaise badhaye

बहुत से लोगो को वजन जल्दी से बढ़ाने कि इच्छा होती है हालांकि यह इतना आसान नहीं होता। वजन अचानक नहीं बढ़ता क्यूंकि यह एक लंबा प्रोसेस होता है जिसमें थोड़ा समय लगता है फिर भी में आपको ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आपका वजन 5 दिन में बढ़ने लगेगा।

आपको करना यह होगा, 500ml दूध में 2-3 केले, 10 बादाम, एक चमच peanut butter, एक scoop whey protein डालने है अब इसे मिक्स करना है। मिक्स करने के लिए आपको इससे मिक्सर की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद इस शेक का सेवन करना है। लगभग 5 दिन इस्तेमाल करने के बाद आप देखेंगे कि आपका वजन थोड़ा बढ़ रहा है।

लेकिन इस शेक का सेवन करने का यह अर्थ नहीं होता की आप अपना रोजाना का खाना नहीं खाएं, आपको इसका सेवन भी करना है और खाना जो आप रोजाना खा रहे हैं वह भी उसी मात्रा में खाना है। अगर आपको भूल कम लगती है तो आपको जिम में कसरत करनी होगी जिससे आपको भूल लगेगी और आप अधिक खा पाएंगे। आपका वजन ऐसा करने से थोड़ा बढ़ेगा और इससे करते रहने से काफी समय तक बढ़ता रहेगा। 

यह कुछ तरीके थे जिन से आपका वजन बढ़ेगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इस लाइक और शेयर करें। और इसी तरह के अन्य आर्टिकल्स के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: