Vajan badhane ke liye exercise

अपने से बहुत से लोग अपनी सेहत को लेकर काफी परेशान रहते हैं। काफी सारे लोग वजन बढ़ाने के लिए कई तरह के नुस्खे एक्सरसाइज या सप्लीमेंट खाते हैं पर फिर भी उनके शरीर का वजन नहीं बढ़ता है। इसका कारण यह है कि वह वह कार्य नहीं करते हैं या वह नहीं जानते हैं कि क्या करने से शरीर का वजन बढ़ेगा। इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ वह एक्सरसाइज बताऊंगा जिन्हें करने से आपको अपने शरीर का वजन बढ़ाने में बहुत सहायता मिलेगी। हालांकि सिर्फ एक्सरसाइज से वजन नहीं बढ़ता है लेकिन एक्सरसाइज भी वजन बढ़ाने में बहुत सहायक होती है।

सही तरीके से और सही तरीके की एक्सरसाइज ना सिर्फ मसल्स बढ़ाती है बल्कि ताकत और भूख भी बढ़ाती है। बहुत से लोगों को भूख कम लगती है जिसकी वजह से भी उनका वजन कम रहता है लेकिन सही एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में भूख बढ़ेगी और आप अधिक खा सकेंगे जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है।

वैसे तो शरीर के लिए तरह-तरह की एक्सरसाइज अच्छी होती हैं लेकिन कुछ एक्साइज बेसिक होती है जिनका वर्कआउट में अहम किरदार होता है। उन्हें करना बहुत ही आवश्यक और फायदेमंद होता है तो आज हम उन्हीं एक्ससाइज के बारे में बात करेंगे जिन्हें करने से शरीर को फायदा होता है और जो सबसे जरूरी भी होती है।

Bench Press

यह एक्सरसाइज ना सिर्फ शुरुआती जिम जाने वालों के लिए बल्कि एडवांस लेवल के लोगों के लिए भी जरूरी है। बेंच प्रेस कई तरीके से की जाती है जिम में तीन तरह के बेंच होते हैं इंक्लाइंन, डिक्लाइन और फ्लैट। आप इस एक्सरसाइज को फ्लैट और इंक लाइन पर कर सकते हैं हालांकि डिक्लाइन भी फायदेमंद है परंतु इंक लाइन और फ्लैट एक समय में ज्यादा मसल्स को टारगेट करता है।

इसलिए फ्लैट और इंक्लाइंन बेंच प्रेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और इसमें आप काफी अच्छा वजन भी उठा सकते हैं जो डिक्लाइन में उठाना मुश्किल होता है। बेंच प्रेस सिर्फ बारबैल से ही नहीं किया जाता है इसे आप डंबल से भी कर सकते हैं वह भी तीनों बेंच पर।

जहां डंबल आपको ज्यादा फोकस और मूवमेंट देता है वही बारबैल पर आप ज्यादा वजन उठा सकते हैं। दोनों के अपने अपने फायदे हैं और आप दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Deadlift

यह एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है खासकर की हमारी पीठ के लिए। यह पीठ के सभी हिस्सों पर टारगेट करती है जिससे आपके पेट के हर एक मसल्स बढ़ने लगते हैं और आपकी ताकत भी बढ़ती है जिसकी वजह से आप अन्य एक्सरसाइज में वजन उठाने की काबिलियत बढ़ जाती है और आपकी फॉर्म भी बेहतर होती है।

डेडलिफ्ट वैसे तो डंबल और बारबैल दोनों से की जाती है लेकिन इसमें इसे मार्बल से करना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि डंबल में बैलेंस स्टेबिलिटी बनाना थोड़ा ज्यादा मुश्किल होता है और उनका पैरों पर गिरने का भी खतरा रहता है। वही बारबैल में ना सिर्फ आप वजन ज्यादा उठा सकते हैं बल्कि उससे आपको स्टेबिलिटी और मसल्स पर फोकस करने में भी मदद मिलती है।

हैवी डेडलिफ्ट करने से आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन और ग्रोथ हार्मोन रिलीज होता है जिससे आपका शरीर बढ़ने लगता है और क्योंकि आप बहुत ज्यादा ताकत इस एक्सरसाइज़ को करने में इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर को और एनर्जी की जरूरत पड़ती है जिसकी वजह से आपको अधिक भूख लगती है।

Squat

स्क्वाट हमारी टांगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एक्सरसाइज होती है। क्योंकि हमारे मसल्स एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं इसलिए हर एक कि एक्सरसाइज़ करना जरूरी होता है। यही कारण है कि आपको टांगों की भी एक्सरसाइज़ करनी चाहिए। स्क्वाट के बहुत से फायदे होते हैं और यह आपके शरीर के निचले भाग को मजबूत करता है जिससे आपको हैवी डैडलिफ्ट, बैंट ओवर रो, मिलिट्री प्रैस, इत्यादि करने में सहायता मिलती है।

इन एक्सरसाइज़ को अपने वर्कआउट में जोड़ने से आपको वजन बढ़ाने में बहुत आसानी होगी। और ना सिर्फ वजन ये ताकत और मसल्स का साइज़ भी बढ़ाती है। अन्य एक्सरसाइज़ के मुकाबले इन एक्सरसाइज़ का बेहतर परिणाम शरीर को मिलता है।

%d bloggers like this: