Oats benefits in hindi

अच्छा नाश्ता एक अच्छे दिन की शुरुआत करता है। अगर दिन की शुरुआत एक हेल्थी नाश्ते से हो तो दिनभर हमारे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। जब हेल्दी नाश्ते की बात आती है तो ओट्स सबसे बेहतरीन स्वादिष्ट नाश्ते में से एक है।

ओट्स ना सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि ओट्स के कई बेनिफिट्स भी है। आज हम बात करेंगे ओट्स बेनिफिट की लेकिन पहले बात करते हैं कि ओट्स होते क्या है।

ओट्स क्या है

ओट्स को आम भाषा में जई कहा जाता है। यह एक दलहन है जिसका साइंटिफिक नाम एवना सटाइवा (avena sativa) है। ओट्स ब्रेकफास्ट के लिए सबसे अच्छा भोजन होता है यह ना सिर्फ स्वाद होता है बल्कि हमें बहुत एनर्जी भी देता है।

एनर्जी के अलावा ओट्स के और भी कई फायदे हैं जिनके बारे में हम बात करेंगे।

Benefits of oats in hindi

ओट्स में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं जिनके अनेक फायदे हैं। ओट्स का सेवन ना सिर्फ आप को स्वस्थ रखता है साथ ही आपको अनेक रोगों से भी बचाता है। पहले बात करते हैं ओट्स हमें किन रोगों से बचाता है।

मधुमेह

एक रिसर्च में पाया गया है की ओट्स फाइबर का बहुत ही अच्छा स्रोत है। फाइबर में बीटा-गलुकॉन पाया जाता है जो ग्लाइसेमिक प्रभाव को कम करता है और साथ ही इंसुलिन के प्रभाव को सक्रिय करने में मदद करता है।

इससे शरीर को रक्त में शुगर की मात्रा संतुलित में सहायता मिलती है जो मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

हृदय और कैंसर

ओट्स खाने से जो फाइबर हमें मिलता है वह हमारे शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। और शरीर में अधिक कोलेस्ट्रोल बढना ही हृदय के रोगों के लिए जिम्मेदार होता है।

वहीं एक रिसर्च में पाया गया है कि ओट्स में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कैंसर को बढ़ावा देने वाली कोशिकाओं को कम करते हैं। और अन्य कोशिकाओं को बढ़ाते हैं जो कैंसर की समस्या में राहत देता है।

यह तो हो गई बीमारियों की बात हालांकि इनके अलावा भी और समय कई तरह की बीमारी से बचाता है। लेकिन अब बात करते हैं वोट के दूसरे फायदों की

इम्यूनिटी के लिए

ओट्स में बीटा-ग्लूकॉन पाए जाते हैं जो सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाते हैं। और सफेद रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती हैं जिससे हमारा शरीर रोगों से मुक्त रहता है।

ओट्स बेनिफिट्स इन हिंदी

वजन बढ़ाने के लिए

ओट्स में कॉर्बोहाइड्रेट और फाइबर होता है जो हमें बहुत एनर्जी देते हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर का वजन और ताकत बढ़ती है।

कम वजन वाले लोगों की आने की क्षमता कम होती है जिसकी वजह से उनका वजन कम होता है, लेकिन ओट्स में हाई कैलोरीज होती है जिसकी वजह से उन्हें पर्याप्त ऊर्जा मिलती है जो उनका वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक होती है।

ओट्स में फाइबर होने की वजह से हमारी पाचन शक्ति भी बढ़ जाती है। अधिकतर पतले लोगों में कमजोर पाचन शक्ति भी उनके दुबले होने का कारण होती है लेकिन ओट्स आपकी पचाने की क्षमता बढ़ाकर आपके शरीर को वजन बढ़ाने में सहायता करता है।

वजन घटाने के लिए

जी हां ओट्स का सेवन करने से न सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि वजन घटता भी है। क्योंकि ओट्स में फाइबर और कंपलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं लेकिन फैट के रूप में शरीर में जमा नहीं होते।

साथ ही बीटा ग्लूकोन आपके रुको भूख को शांत रखता है जिसकी वजह से आप सिर्फ नियमित मात्रा में ही खाना खाते हैं। ओट्स के सेवन से आपका वजन कम हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको पर्याप्त एक्सरसाइज करनी होंगी।

हड्डियों के लिए

ओट्स में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम व सिलिकॉन पाया जाता है जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

कैल्शियम और मैग्नीशियम से हमारी हड्डियों का निर्माण होता है और वह मजबूत भी होती है। बहुत सारी रिसर्चों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि ओट्स हमारी हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक है।

अब तो आप जान गए हैं कि ओट्स के क्या फायदे हैं और ओट्स हमारे लिए क्यों जरूरी है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारे साथ कमेंट सेक्शन में अपने विचार शेयर कर सकते हैं। और इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: