Muscle banane ke upay

आजकल की जिंदगी में हम इतने व्यस्त हो गए हैं कि अपने शरीर पर ध्यान देना ही भूल गए हैं। जिसके कारण हमारा शरीर बहुत ही कमजोर हो जाता है और आकार भी बिगड़ जाता है, जिसके कारण हमें क्यों बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। आजकल वैसे तो मार्केट में कई ऐसे कई कंपनियों ने कई तरह के प्रोडक्ट निकाले हैं, जो दावा करते हैं कि आपके मसल्स बनाने में मदद करेंगे। लेकिन प्रोडक्ट सिर्फ बेचने के लिए होते हैं उनके दावे सिर्फ उसकी मार्केटिंग के लिए होते हैं। आज मैं आपको कुछ ऐसे muscle banane ke upay बताऊंगा जो आपको अपने शरीर को स्वस्थ और मसल्स बढ़ाने में जरूरी हैं।

कैलोरीज़

अगर आपका वजन कम है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं या आप अपना मसल्स साइज बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी कैलोरीज़ बढ़ानी होंगी जिसका अर्थ है आपको और आपको संतुलित मात्रा में अधिक खाना खाना पड़ेगा। ऐसा करने से आपकी मशपेशियों को मजबूत करने के लिए आपके शरीर में मदद मिलेगी और कसरत करने में भी।

एक्सरसाइज

कैलोरीज़ बढ़ाने के साथ-साथ आपको एक्सरसाइज भी करनी होगी जिससे आपके शरीर के वह हिस्से भी बढ़ेंगे जो कमजोर है। एक्सरसाइज से माशपेशियो पर खिंचाव पड़ता है जिससे वे बढ़ने लगती हैं। और साथ ही आपके शरीर की शेप और अच्छी और आकर्षक बनती है।

कंपाउड एक्सरसाइज

एक्सरसाइज में भी आपको अधिक कंपाउड एक्सरसाइज करनी चाहिए। यह एक्सरसाइज आपके शरीर है हर हिस्से पर प्रभाव डालती है जिससे आपका शरीर चारों तरफ से बढ़ने लगता है। और साथ ही है हिस्सा मजबूत और ताकतवर भी होता है, इसके कारण ना सिर्फ मसल्स तेजी से बढ़ने लगते हैं बल्कि आपके शरीर की ताकत और सेहत भी बेहेतर होती है।

प्रोटीन खाएं
प्रोटीन मसल बनाने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। यह ना सिर्फ मसल का साइज बढाता है बल्कि मसल टिशूज को भी ठीक करता है। प्रोटीन हमें अंडे, दूध, पनीर, चिकन, स्प्राउट्स, सोयाबीन बड़ी और दाल इत्यादि से मिलता है। इसके अलावा आप सप्लीमेंट के द्वारा भी इससे के सकते हैं। लेकिन सप्लीमेंट से अधिक आपको नेचुरल सोर्स से अपना प्रोटीन लेना चाहिए।

पानी अधिक पिएं
पानी हमारे शरीर में कई जरूरी कार्य करता है। शरीर कोई मॉइश्चराइज रखना, शरीर के हर हिस्से में मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स पहुंचाना, शरीर का तापमान सामान्य रखना इत्यादि। हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी ही है और इसलिए हमें रोजाना 3-5 लीटर पानी पीना चाहिए। रोजाना पानी पीने से आपके शरीर से हानिकरण तत्व भी बाहर निकाल जाते है जिससे आप कई रोगों से बचते हैं।

कार्डियो करें
जी हां, कार्डियो करने से भी आपके मसल्स बनते हैं। दरअसल हल्की कार्डियो करने से आपके शरीर में फैट कम जमा होगा और आपका शरीर मसल अधिक बनाएगा और साथ ही माष्पेशियो को भी मजबूत करता है। अधिक कार्डियो ना करें, हफ्ते में 2-3 बार 5-10 मिनट तक ही करें।

नींद
नींद शरीर के लिए आवश्यक होती है और रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है। नींद हमारे शरीर को रिकवर करने के लिए जरूरी होती है। कम नींद लेने से आपके मसल्स में गिरावट आती है और साथ ही आपकी ऊर्जा में भी।

Muscles ko kaise badhaye

मसल बढ़ाने के लिए आपको हफ्ते में कम से कम 3 बार हैवी ट्रेनिंग करनी होगी और साथ ही आपको हाई कैलोरी डायट भी लेनी होगी।

एक्सरसाइज
की जाने वाली एक्सरसाइज में बार्बेल बेंच प्रेस, डेडलिफ्ट, स्क्वॉट, मिलिट्री प्रेस, पुलप्स, पुशअप्स इत्यादि अवश्य करें और अपने शरीर के हर हिस्से को ट्रेन करें। साथ ही लेग्स इत्यादि की भी एक्सरसाइज करें, अधिकतर लोग सिर्फ आर्म्स और चेस्ट की ही कसरत करते हैं लेकिन ऐसा करने से आपका शरीर एक संतुलित तरीके से नहीं बढ़ता है और साथ ही अधिक समय तक नहीं बढ़ता है।

डायट
डायट में प्रोटीन अच्छी मात्रा में लें और साथ ही अन्य न्यूट्रिएंट्स जैसे कार्ब्स और फैट्स भी खाएं। फैट्स में बहुत कैलोरीज़ होती है और कई जरूरी तत्व होते हैं जिनकी शरीर को बहुत जरूरत होती है। वहीं कार्ब्स हमें ऊर्जा देता है जो हमें वर्कआउट के दौरान काम आती है। हरी सब्जियां, दाले, और फलों का सेवन करें ये आपको जरूरी विटामिन्स और मिनरल देंगे जो रोजमर्रा की शारीरिक गतिविधियों के लिए जरूरी हैं।

रेस्ट
हफ्ते में एक या दो बार तो अवश्य जिम से रेस्ट लें और आराम करें। रेस्ट लेने से हमारा शरीर रिकवरी करता है और थकान के कारण खोई हुई ताकत वापस पाता है। थकान से आपके शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ने लगता है परन्तु रेस्ट करने से वह भी संतुलित हो जाता है। रेस्ट के दौरान आप मस्साज, स्ट्रेचिंग योगा इत्यादि के सकते हैं यह आपको रिकवरी में मदद करते हैं।

Muscle banane ke gharelu upay

बहुत से लोग जिम नहीं जाते या जाना चाहते हैं जिसके पीछे कई कारण हैं, कुछ लोगो के पास समय की कमी है, कई लोग जिम में ट्रेनिंग नहीं करना चाहते, इत्यादि। लेकिन वह भी घर पर मसल साइज बढ़ा सकते हैं। मैं आपको muscle banane ke gharelu upay बताऊंगा जिससे आप घर ही मसल्स बढ़ा सकते हैं।

बॉडीवेट एक्सरसाइज
बॉडीवेट एक्सरसाइज वह एक्सरसाइज होती है जिसमें आप अतिरिक्त वजन ना उठा कर सिर्फ अपने शारीरिक वजन से ही कसरत करते हैं। यह एक्सरसाइज भी आपको ताकतवर और मस्क्युलर बनाती है। पुशअप्स, पुल्लअपस, बॉडीवेट स्क्वाट, डायमंड पुशअप्स इत्यादि बहुत सी एक्सरसाइज हैं जिन्हें आप घर पर के सकते हैं।

स्ट्रेचिंग
स्ट्रेचिंग से हमारे मसल्स अधिक लचीले होते हैं और इससे एक्सरसाइज करते वक़्त इंजरी का खतरा भी कम हो जाता है। स्ट्रेचिंग से भी मसल्स बढ़ते हैं और रोजाना घर पर स्ट्रेचिंग करने से भी आपके शरीर को बढ़ने में मदद मिलेगी। हालांकि इसका प्रभाव थोड़ा कम होता है लेकिन अगर आप बॉडीवेट के साथ स्ट्रेचिंग भी करें तो आपको अच्छा परिणाम मिलेगा।

वजन बधाएं
हमारा शरीर कुछ समय बाद अपने वजन का आदी हो जाता है जिसके कारण मसल्स पर कोई असर नहीं होता। इसके लिए आप घर पर बैग इत्यादि में पानी की बोतल या किताबे इत्यादि भर कर अपनी पीठ पर बांधकर पुशअप्स, पुलअपस इत्यादि सभी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपके मसल्स पर दवाब बढ़ता है और वह काफी तेजी से बढ़ते हैं।

घर पर की जाने वाली एक्सरसाइज का अपना फायदा है और जिम में की जाने वाली एक्सरसाइज का अपना। हालांकि जिम में आपके पास विभिन्न प्रकार के सामान, मशीन इत्यादि होती है और आप तरह तरह को एक्सरसाइज के सकते है परन्तु घर पर आप अपने समय के अनुसार एक्सरसाइज कर सकते हैं। कमेंट में आप हमें बताएं कि आप जिम में कसरत करते हैं या घर पर और यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इससे अपने दोस्तो के साथ शेयर करें और इसी तरह के और आर्टिकल्स के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: