Mass gainer vs Weight gainer in hindi

मसल्स का साइज बढ़ाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स आते हैं जिन्हे सप्लीमेंट्स कहते हैं। सप्लीमेंट्स तरह तरह कि जरूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं और इसलिए ही सप्लीमेंट ब्रांड्स कई तरह के सप्लीमेंट प्रोडक्ट्स मार्केट में उतारती है। लेकिन कई तरह के प्रोडक्ट देखकर अकसर हम लोग ये नहीं समझ पाते कि इनमें क्या अंतर है और हमें कौन सा वाला प्रोडक्ट लेना चाहिए। कई बार हम गलत प्रोडक्ट के लेते हैं जिसके कारण हमारा रिजल्ट जैसा सोचा होता है वैसा नहीं आता है।

सप्लीमेंट्स को कई कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता है प्रोटीन पूरा करने के लिए, विटामिन्स या मिनरल्स की कमी पूरी करने के लिए, वजन बढ़ाने के लिए इत्यादि।

वजन बढ़ाने के लिए भी कई सप्लीमेंट्स मार्केट में है जैसे weight gainer और mass gainer। ये दोनों ही प्रोडक्ट वजन बढ़ाने के काम आते हैं परन्तु दोनों में से कौनसा आपके लिए बेहतर हैं यह इस आर्टिकल में आपको पूरे विस्तार से बताया जाएगा।

Advantage of mass gainer

Mass gainer एक वेट गेनिंग सप्लीमेंट है जिससे अकसर बल्क के दौरान इस्तेमाल किया जाता है। Mass gainer में भारी मात्रा में कैलोरीज़ होती है और यह कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर्स का एक अच्छा सोर्स होता है। Mass gainer में आपको 15-20% प्रोटीन मिलेगा जो कि उत्तम क्वालिटी का प्रोटीन होता है। इसके अलावा mass gainer से आपको हाई क्वालिटी कार्ब्स भी मिलता है जो आपको बहुत एनर्जी देता है।

Advantages of weight gainer

Weight gainer भी एक वेट गैनिंग सप्लीमेंट जिससे अधिकतर लोग कैलोरीज़ को पूरा करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह कार्ब्स और फैट्स से भरपूर होता है और साथ ही इसमें कई मिनरल्स पाए जाते हैं। Weight gainer में हैल्थी फैट्स होने के कारण यह बहुत ही ज्यादा कैलोरीज़ से भरपूर होता है। इसमें आपको प्रोटीन बहुत ही कम मात्रा में मिलता है और फाइबर्स भी बहुत कम होते हैं।

Mass gainer or Weight gainer me antar

क्यूंकि दोनों ही सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल कैलोरीज़ पूरा करने और वेट गैनिग के लिए किया जाता है इसलिए अकसर लोग पूछते हैं कि कौन सा बेहतर है। दोनों ही सप्लीमेंट्स का अपना एक महत्व है और दोनों ही अलग अलग प्रकार के लोगो के लिए बने है।

अगर आप एक gym freak है और अपना साइज बढ़ाना चाहते है तो आप कभी नहीं चाहेंगे कि आपकनफत बढ़े या आपके पेट का आकार बड़ा हो। आप सिर्फ अपने मसल्स का साइज बड़ा करना चाहेंगे और इसमें आपकी मदद करेगा mass gainer, क्यूंकि उसमे प्रोटीन और फाइबर होते हैं और फैट की मात्रा कम होती है इसलिए यह आपका मसल मदद बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही उससे आपके शरीर में ज्यादा फैट नहीं बढ़ता है।

वहीं अगर आप एक दुबले पतले व्यक्ति है जिसका वजन बहुत कम बढ़ता है (hardgainer) तो आपके लिए mass gainer से बेहतर weight gainer रहेगा। क्यूंकि उसमे एसेंशियल फैट्स और कार्ब्स होते हैं जिसके कारण वह भारी कैलोरीज़ देता है जिससे आपके शरीर को अधिक ऊर्जा मिलती है और आपका वजन बढ़ने लगता है। क्यूंकि दुबले पतले लोगो में फैट बहुत कम होता है इसलिए weight gainer से उनका वजन तो बढ़ता है लेकिन पेट के आस पास अधिक चर्बी नहीं बढ़ती है।

कम एक्सरसाइज करने वाले लोगो को mass gainer से उतना फायदा नहीं होता है जितना weight gainer से होता है वहीं को लोग अधिक एक्सरसाइज करते हैं वे mass gainer का इस्तेमाल करें तो उनके मसल साइज में बढ़ोतरी होती है।

Weight gainer hardgainers के लिए बहुत ही अच्छा होता है लेकिन अगर आप underweight नहीं हैं तो आपको mass gainer का इस्तेमाल करना चाहिए क्यूंकि वह आपके मसल्स को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही आपके शरीर में अधिक फैट जमा नहीं करता है। इसके अलावा उसमे फाइबर्स की मात्रा अधिक होती है जिससे आपको खाना पचाने में आसानी होती है।

क्यूंकि underweight लोग एक हैल्थी वेट वाले व्यक्ति के मुकाबले कम कैलोरीज़ का सेवन करते हैं इसलिए उन्हें बहुत ज्यादा फाइबर्स की जरूरत नहीं पड़ती है और जब तक वह एक अच्छे वजन तक नहीं पहुंचते हैं उन्हें बहुत भारी मात्रा में फाइबर्स की जरूरत नहीं होती है। लेकिन एक हैल्थी वेट वाले व्यक्ति को उनसे अधिक कैलोरीज़ का सेवन करना पड़ता है और अगर वह वजन बढ़ाना चाहता है तो उसे और अधिक कैलोरीज़ चाहिए होती जिसके कारण उसकी पाचन शक्ति कमजोर पड़ जाती है।

फाइबर्स आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं जिसके कारण आपका शरीर फैट को एनर्जी के लिए इस्तेमाल करने लगता है और आपके मसल्स को बढ़ता है।

दोनों में कोई खास अंतर नहीं है लेकिन सिर्फ न्यूट्रीशनल कंपोजिशन अलग अलग है।

मैंने mass gainer और weight gainer दोनों का इस्तेमाल किया है और दोनों का ही परिणाम अच्छा रहा है। लेकिन अकसर लोग अपनी डायट में फाइबर्स और प्रोटीन की कमी रखते हैं इसलिए मैं आपको mass gainer इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा।

अगर आप अभी बिगिनर है जिन्होंने अभी तक कोई सप्लीमेंट इस्तेमाल नहीं किया है या आप एक hardgainer हैं तो आप weight gainer इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप कौनसा gainer इस्तेमाल करते हैं कमेंट करके हमें बताएं।
अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इस आर्टिकल को लाइक करें और शेयर करें। इस तरह के और फिटनेस और न्यूट्रीशन के बारे में आर्टिकल पाने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: