How to boost testosterone naturally in hindi

Testosterone एक बहुत ही जरूरी होर्मोन है जो शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों को करता है। शरीर की कई क्रियाओं को पूरा करने में इस हार्मोन का बहुत इस्तेमाल होता है फिर चाहे वह प्रजनन हो या मसल बढ़ाना। Testosterone साधारण जीवन में जितना महत्वपूर्ण है उतना ही फिटनेस और बॉडीबिल्डिंग में भी। इसके बिना आपका शरीर मसल्स नहीं बना सकता ना ही आपका शरीर मसल मास बरकरार रख पाएगा।

आपने अकसर कई एथलीट्स को कहते सुना होगा कि Testosterone बढ़ाने से आपके मसल्स बढ़ेंगे या आपको मसल्स बढ़ाने के लिए अपना Testosterone बढ़ाना पड़ेगा। यह इसलिए क्यूंकि Testosterone ही वह हार्मोन होता है जो मसल्स बढ़ाने में मदद करता है।

What is testosterone in hindi

Testosterone एक हार्मोन है जो मर्दों में अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण इससे male hormone भी कहा जाता है। मर्दों के शरीर में यह लगभग सभी कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है। मर्दों की आवाज़, बाल, बल, मांसलता, रिप्रोडक्शन इत्यादि के पीछे यही हार्मोन होता है। Testosterone का बढ़ना मतलब आपके शरीर में इन चीज़ों में भी बढ़ोतरी होना। इसके अलावा Testosterone आपके शरीर में अन्य हार्मोन्स को भी संतुलित रखता है जिसके कारण आपका शरीर अपना कार्य अच्छे से करता है।

Testosterone के कारण आपका स्ट्रेस लेवल कम रहता है और आपको डिप्रेशन, ब्लड प्रेशर या नींद से संबंधित बीमारियां नहीं होती। यही वह हार्मोन है जो आपको जवान और आकर्षक बनता है, मर्दों की त्वचा को जवान और सुंदर रखता है। इसके कारण ही मर्दों का शरीर देखने में आकर्षक और अच्छा लगता है।

Buy Our eBook:- Basic Fitness Guide

Low testosterone symptoms hindi

जैसे जैसे मर्दों कि उम्र बढ़ती जाती है उनका testosterone का स्तर भी गिरता जाता है। तीस साल की उम्र के बाद testosterone और ग्रोथ हार्मोन में भारी गिरावट आती है इसलिए अकसर इस उम्र के बाद लोग कई रोगों का शिकार होने लगते हैं। मोटापा, बाल झडना या छंटना, शरीर का जल्दी थक्कना, स्ट्रेंथ का घटना, चिड़चिड़ापन, स्ट्रेस बढ़ना, नींद का टूटना, नींद ना आना, ध्यान में कमी, यादाश्त का कम होने इत्यादि कुछ लक्षण है जो testosterone की कमी के कारण होते है।

क्यूंकि testosterone अन्य हार्मोन्स को भी संतुलित रखता है इसलिए जब इसके स्तर पर गिरावट आती है तो अन्य हार्मोन्स जैसे estrogen इत्यादि बढ़ने लगते हैं। और इनका अपने स्तर से अधिक बढ़ने के कारण शरीर में की बदलाव होते है जिसके कारण फैट बढ़ना, बाल गिरना, स्ट्रेस और कोलेस्ट्रॉल बढ़ना इत्यादि होता है।

Ways to increase testosterone naturally in hindi

लेकिन आप अपने शरीर में testosterone की कमी को रोक सकते हैं और इन समस्याओं से भी बच सकते हैं।

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में फैट नहीं बढ़ता है जिसके कारण आपके शरीर में एस्ट्रोजेन, इंसुलिन इत्यादि का स्तर समान्य रहता है। इसके कारण आपका testosterone लेवल भी सही रहता है साथ ही एक्सरसाइज करने से आप हैल्थी और एक्टिव रहते हैं।

वेट ट्रेनिंग

जिम में जा कर या घर पर वजन से एक्सरसाइज करने के अनेक फायदे हैं। जब आप अपनी क्षमता से अधिक वजन उठाते हैं या अपनी भारी वजन उठाते हैं तो इसके कारण आपका मस्तिष्क ग्रोथ हार्मोन को रिलीज करता है और साथ ही testosterone को भी। वेट ट्रेनिंग से भारी मात्रा में testosterone का स्तर बढ़ता है। साथ ही इससे आपके शरीर के अन्य हार्मोन्स भी संतुलित रहते है।

प्रोटीन, कार्ब्स और फैट

यह तीनों न्यूट्रिएंट्स हमारे लिए बहुत ही उपयोगी हैं। रोजाना इन्हे लेने से आपके शरीर में अच्छी ऊर्जा रहती है और सभी अंग अच्छे से कार्य करते हैं। यह तीनों मसल बनाने, ऊर्जा देने के साथ हार्मोन्स बनाने के लिए भी जरूरी होते हैं। और रोजाना सही मात्रा में इनके लेने से आपके हार्मोन्स भी संतुलित रहते हैं। क्यूंकि यह तीनों एनाबॉलिक प्रोसेस को बढ़ाते हैं इसलिए यह testosterone और ग्रोथ हार्मोन्स को भी बढ़ाते हैं।

विटामिन और  मिनरल्स

विटामिन और मिनरल्स हमारे शरीर में ऊर्जा तो नहीं देते लेकिन इनके बिना कोई भी कार्य संभव नहीं होता। एक अच्छी संतुलित डायट आपको अपनी विटामिन्स और मिनरल्स पूरे करने में सहायता करेगी। इसके अलावा आप मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स का उपयोग भी के सकते हैं जिससे आपके शरीर में सभी विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति हो जाएगी।

विटामिन डी

विटामिन डी वह जरूरी विटामिन है जिसके बिना testosterone नहीं बन सकता है। इसके सेवन से आपके testosterone में भी बढ़ोतरी होती है। रोजाना सुबह 5-10 मिनट की धूप या किसी विटामिन डी के सप्लीमेंट के द्वारा आप इसकी पूर्ति कर सकते हैं।

रोजाना अच्छी नींद लें

नींद की कमी के कारण भी आपके testosterone में गिरावट आती है इसलिए रोजाना 7-8 घंटे की अच्छी नींद जरूरी होती है। नींद हमारे शरीर को रिकवर होने का समय देती है। कम नींद लेने से आपके मसल्स ठीक नहीं हो पाते और इसके कारण आप शरीर पर दवाब बढ़ता है और आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ने लगता है, स्ट्रेस बढ़ने से आपका testosterone लेवल घटने लगता है। रोज 7-8 घंटे की नींद आपके मसल्स को अच्छे से रिकवर करती है और स्ट्रेस को भी कम करती है।

अश्वगंधा

वैसे तो मार्केट में कई testosterone booster सप्लीमेंट्स है पर अश्वगंधा उनसे काफी बेहतर है और इसके कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं है। क्यूंकि यह एक आयुर्वेदिक जड़ीबूटी है इसलिए इसके कोई भी बुरे प्रभाव नहीं है और इसके परिणाम बहुत ही अच्छे हैं।  इसके अलावा रिसर्च में पाया गया है कि यह cortisol का स्तर 25% से भी अधिक घटाता है और testosterone का स्तर 15% बढ़ता है।

High testosterone benefits in hindi

जिम जाने वाले लोगो या एथलीट्स के लिए testosterone बहुत जरूरी होता है। क्यूंकि आपकी ताकत, स्टैमिना, endurance, मसल साइज, लो फैट लेवल सब के लिए testosterone का हाई होना जरूरी होता है। इसका सीधा अर्थ यह है कि आपको अगर अपने शरीर से फैट घटाना है या मास बढ़ाना है या फिर मसल्स को लीन करना है आपको testosterone बढ़ाना ही पड़ेगा। और यह करने के लिए आपको यह कुछ पॉइंट्स फॉलो करने पड़ेंगे जिनसे आपका testosterone बढ़ेगा।

यह थे how to boost testosterone naturally in hindi के तरीके। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो हमें कमेंट करके बताएं। इसी तरह के अन्य आर्टिकल्स के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: