Glutamine Powder ke Fayde

ग्लुटामिन के फायदे

आजकल न्यूट्रीशन साइंस इतना आगे बढ़ चुकी है कि आज आपके हर न्यूट्रिएंट कमी के लिए मार्केट में एक सप्लीमेंट मौजूद है। एक से एक बेहतरीन सप्लीमेंट्स जों आपको एक अच्छी बॉडी बनाने में मदद करेंगे। इन्हीं सप्लीमेंट्स में से एक है ग्लुटामिन और आज हम इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे।

ग्लुटामिन क्या है

सबसे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर ग्लुटामिन होता क्या है। दरअसल ग्लुटामिन एक प्रकार का अमीनो एसिड होता है जो हमारी बॉडी में पाया जाता है। अमीनो एसिड्स हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं और ग्लुटामिन भी उन में से एक अमीनो होता है। हालांकि ग्लुटामिन नॉन एसेंशियल अमीनो एसिड होता है लेकिन इसका होने हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है।

नॉन एसेंशियल अमीनो एसिड वह होते हैं जिन्हें हमारा शरीर खुद बना सकता है वहीं एसेंशियल अमीनो एसिड वह होते हैं जिन्हें हमारा शरीर खुद नहीं बना सकता इसलिए उन्हें हमें खाने या सप्लीमेंट के द्वारा लेना पड़ता है। जरूरत शरीर को दोनों की ही होती है लेकिन एसेंशियल अमीनो एसिड्स की ज्यादा जरूरत होती है।

ग्लुटामिन का क्या काम है

वैसे तो अमीनो एसिड्स को बिल्डिंग ब्लॉक यानी ईंट कहा जाता है क्योंकि वे मसल टिशूज को रिपेयर करने और नए मसल टिशूज बनाने में मदद करते हैं। लेकिन ग्लुटामिन शरीर में और भी कुछ काम करता है जो इसकी जरूरत बढ़ा देता है खासकर अगर आप जिम करते हैं तो।

ग्लुटामिन शरीर के हर हिस्से में नाइट्रोजन पहुंचाने का काम करता है और इसके साथ ही प्रोटीन सिंथेसिस में भी मदद करता है। हमारे खून में जरूरी पदार्थ पहुंचाने और बैक्टीरिया और वायरस से लडने में मदद करना भी ग्लुटामिन का काम है।

ग्लुटामिन की जरूरत

काफी सारी रिसर्च में यह पाया गया कि हमारे शरीर को रोजाना लगभग 5 ग्राम ग्लुटामिन की आवश्यकता होती है। बहुत सारे रोजाना खाए जाने वाले खाने में भी ग्लुटामिन पाया जाता है और अगर आप चाहें तो सप्लीमेंट के द्वारा भी इसकी पूर्ति के सकते हैं। बहुत सारी नॉन वेज खाने में ग्लुटामिन पाया जाता है वहीं वेज सोर्सेज में ग्रीन बीन्स, काले राजमा, राजमा और अन्य कई चीज़ों में पाया जाता है।

इस सप्लीमेंट में कि खास कोई जरूरत आपको नहीं होती लेकिन अगर आप एक बॉडीबिल्डर या एक gym freak हैं तो आपको ग्लुटामिन सप्लीमेंट करने की जरूरत पड़ सकती है। या आपको रिकवर होने में टाइम लगता है या आपको अपनी कटिंग और बॉडी शेप को और अच्छा बनाना है तो भी ग्लुटामिन का सेवन आपको मदद करेगा।

यह शरीर में प्रोटीन सिंथेसिस को बढ़ा देता है जिससे आपके शरीर को अधिक से अधिक प्रोटीन सोखने में आसानी होती है। और इस वजह से आपके शरीर में रिकवरी और रिपेयरिंग अच्छे से होती है और आपका शरीर लीन मसल्स बनाने लगता है।

ग्लुटामिन कब लें

वैसे तो ग्लुटामिन किस भी समय लिए जा सकता है क्यूंकि यह अमीनो एसिड्स है तो इसके सेवन के समय से कोई खास फर्क नहीं पड़ता परन्तु एक्सरसाइज से पहले, एक्सरसाइज के दौरान, एक्सरसाइज के बाद या फिर सुबह इसका सेवन करना काफी अच्छा रहता है। रोजाना 5 ग्राम ग्लुटामिन आपके लिए बहुत ही फायदमंद होगा।

अगर आपको ग्लुटामिन के बारे दी गई यह जानकारी जरूरी लगी तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करें या आपके कोई विचार हैं तो हमारे साथ कॉमेंट सेक्शन में शेयर करें। और इस तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।

Recommended By Us:

Muscleblaze Glutamine
AS-IT-IS Glutamine

%d bloggers like this: