Benefits of Whey protein in hindi

आजकल हर कोई एक अच्छी बॉडी बनाना चाहता है जिसके लिए लोग जिम जाते हैं। हालांकि सिर्फ जिम जाकर कसरत करने से ही एक अच्छा शरीर नहीं बनता है एक अच्छा और स्वस्थ शरीर बनाने के लिए अच्छे व्यायाम के अलावा अच्छा आहार और जरूरी न्यूट्रिएंट्स लेने की आवश्यकता होती है। अच्छे व्यायाम के बाद हमारे शरीर को कुछ न्यूट्रिएंट्स की सख्त जरूरत होती है।

इन न्यूट्रिएंट्स की जरूरत मसल्स को ठीक करने और नए मसल्स बनाने के लिए होती है। लेकिन एक अच्छी डाइट लेने के बावजूद भी कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो डाइट से पूरे नहीं होते हैं हम उतना नहीं खा पाते हैं जिससे उनकी पूर्ति हो सके। और इसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है और वह पूर्ण तरीके से ठीक नहीं होता है या नहीं बढ़ता है।

डाइट मैं रहने वाली कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। काफी समय तक लोग सप्लीमेंट्स को गलत नजरिए से ही देखते थे लेकिन सप्लीमेंट्स एक लाभकारी फूड प्रोडक्ट है जो आपको जरूरी न्यूट्रिएंट्स पूरे करने में बहुत सहायक है। सप्लीमेंट के कई फायदे हैं और यह इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान होते हैं।

इन्हीं सप्लीमेंट्स में से एक होता है व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट, यह एक प्रोटीन सप्लीमेंट है जो आपको आपका रोजाना प्रोटीन पूरा करने में मदद करता है। व्हे प्रोटीन गाय के दूध से बनाया जाता है। यह एक उत्तम प्रकार का प्रोटीन सोर्स है खासकर उन लोगों के लिए शाकाहारी हैं, क्योंकि उनके पास बहुत ही कम प्रोटीन सोर्स होते हैं। ऐसे में व्हे प्रोटीन उन्हें जो ज्यादा प्रोटीन पूरा करने में बहुत मदद करता है।

आज मैं आपको व्हे प्रोटीन के कुछ बेनिफिट्स बताऊंगा और यह क्यों लाभकारी है।

व्हे प्रोटीन कि कुछ बेनिफिट्स (Benefits of Whey protein in hindi) में से एक है कि यह एक बहुत ही अच्छा सोर्स है कंप्लीट प्रोटीन का। कंपलीट प्रोटीन का अर्थ है कोई ऐसा सोर्स या खाना जिससे आपको सभी अमीनो पूर्ण मात्रा में मिलते हैं। ऐसे बहुत कम प्रोटीन सोर्स होते हैं जिनसे आपको सभी अमीनो मिलते हो खासकर शाकाहारी लोगों के लिए।

बहुत सारे शाकाहारी खाने के सोर्स इनकंप्लीट प्रोटीन के स्रोत होते हैं जिसकी वजह से आपके शरीर में कई जरूरी अमीनो की कमी होती है और आपका शरीर पूर्ण तरीके से नहीं बढ़ता है। व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट में सभी 20 प्रकार के अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं 11 वह वाले जो हमारा शरीर बना सकता है 9 वह वाले जो हमारा शरीर नहीं बना सकता है और हमें खाने से उनकी पूर्ति करनी पड़ती है। कंपलीट प्रोटीन सोर्स होने की वजह से इसके शरीर पर बहुत ही अच्छे परिणाम होते हैं।

व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट से जो दूसरा बेनिफिट (Benefits of Whey protein in hindi) हमें मिलता है वह होता है कि यह हमारे शरीर में मसल्स ग्रोथ बढ़ा देता है। व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट पर मैं सभी अमीनो पाए जाते हैं जिसकी वजह से हमारा शरीर मसल्स को अच्छे से रिपेयर करता है और नए मसल्स टिशूज भी बनाता है जिसकी वजह से आपके शरीर का आकार बढ़ने लगता है। क्योंकि प्रोटीन मसल्स बनाने के लिए जरूरी होता है इसीलिए वे प्रोटीन का सेवन आपको नए मसल्स टिशूज बनाने में बहुत लाभ देता है।

तीसरा बेनिफिट (Benefits of Whey protein in hindi) है यह आपको मोटापा या फैट कम करने में मदद करता है। व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट आपको आपका रोजाना प्रोटीन पूरा करने में मदद करता है जिसकी वजह से आपका शरीर मसल बनाने लगता है और हमारे शरीर में मसल्स की मात्रा बढ़ने से हमारे शरीर से फैट कम होने लगता है।

प्रोटीन खाने से हमारे शरीर को भूख नहीं लगती है या कम भूख लगती है जिसकी वजह से जो लोग ज्यादा मोटे होते हैं उन्हें अधिक खाने की जरूरत महसूस नहीं होती है और इस वजह से वे कम खाते हैं जिसकी वजह से उनका वजन घटने लगता है। जब भी उन्हें भूख लगती है तो उन्हें हल्का व्हे प्रोटीन का सेवन करना चाहिए जिसकी वजह से ही उनके शरीर को आवश्यक प्रोटीन तो मिलेगी लेकिन फालतू की कैलोरीज के सेवन से बच जाएंगे और वजन कम करने में उन्हें बहुत सहायता मिलेगी।

प्रोटीन की एक खास बात यह होती है कि यहां फैट और कार्ब्स की तरह हमारे शरीर में जमा नहीं होती जिसकी वजह से अगर आप हल्का सा अपने रोजाना प्रोटीन की जरूरत से ज्यादा का भी सेवन कर लेते हैं तो वह आपका फैट नहीं बढ़ाएगा। बहुत सारी रिसर्च में यह पाया गया है कि और अन्य प्रोटीन सोर्सेस के मुकाबले व्हे प्रोटीन फैट कम करने में ज्यादा फायदेमंद होता है।

ब्लड प्रेशर कम करने में भी व्हे प्रोटीन बहुत मदद करता है। बहुत सारी स्टडीज में साइंटिस्ट नहीं यह पाया है की डेरी प्रोडक्ट हमारा ब्लड प्रेशर कम करने में बहुत सहायता करते हैं और क्योंकि व्हे प्रोटीन गाय के दूध से बना होता है तो इसमें भी वह न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक होते हैं। साथ ही यह ब्लड शुगर कम करने में भी सहायता करता है क्योंकि यह इंसुलिन को संतुलित रखने में या उसे नियंत्रण में लाने में मदद करता है जिसकी वजह से आपका ब्लड शुगर जो पड़ जाता है वह नियंत्रण में आ जाता है। जिसकी वजह से आपको डायबिटीज या अन्य ब्लड शुगर से होने वाली बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

तो यह कुछ बेनिफिट्स थे जो व्हे प्रोटीन से आपको होते हैं इसके अलावा व्हे प्रोटीन बहुत ही सस्ता और आसान प्रोटीन सोर्स है, दरअसल जब आप 100 ग्राम व्हे प्रोटीन के दाम की तुलना किसी अन्य प्रोटीन सोर्स के साथ करते हैं तो आप पाते हैं कि वे प्रोटीन उस सोर्स से बेहतरीन सोर्स होने के बावजूद भी लगभग उसी के दाम का है, जो इसे अन्य सोर्स के मुकाबले सस्ता बनाता है।

व्हे प्रोटीन एक खास बात यह है कि यह बहुत ही जल्दी शरीर द्वारा सोख लिया जाता है जिसकी वजह से यह जल्दी से आपके मसल्स रिपेयर और नई टिशु बनाने में सहायता करता है। वे प्रोटीन को इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है अन्य प्रोटीन सोर्स को पकाने में बहुत समय लगता है और उन्हें अपने साथ काम पर ले जाना भी बहुत मुश्किल होता है लेकिन व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट बहुत ही छोटे से शेकर में रखकर आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं।

100 ग्राम प्रोटीन अंडों से प्राप्त करने के लिए आप को कम से कम 7 या 8 अंडे खाने होंगे और उन्हें अपने साथ लेकर काम पर जाना बहुत ही मुश्किल का काम है वहीं पर 100 ग्राम व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट छोटी सी बोतल में रखकर आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं और वह भी आपको उत्तम क्वालिटी की 100 ग्राम प्रोटीन देगा।

दोस्तों यह कुछ बेनिफिट थे जो व्हे प्रोटीन आपको देता है हालांकि कि यह बेहतरीन प्रोटीन सोर्स है लेकिन यह आपके खाने का स्थान नहीं ले सकता। यह एक अच्छी डाइट के साथ लेने से आपको बहुत फायदा करेगा। इस जरूरी इंफॉर्मेशन को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें या आपके कोई विचार है तो कमेंट सेक्शन के जरिए हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

Recommended By Us:

Raw Whey Concentrate
Raw Whey Isolate

%d bloggers like this: