कोरोनावायरस से कैसे बचें

हाल ही में चीन में एक नहीं बीमारी ने जन्म लिया है जिसने हज़ारों लोगो को अपना शिकार बना लिया है, ये एक जानलेवा बीमारी है जिसका अभी तक इलाज ढूंढने में डॉक्टर्स और साइंटिस्ट्स नाकाम रहे हैं इस बीमारी का नाम है कोरोनावायरस।

कोरोनावायरस चीन से फैल के दुनिया के कोने कोने में पहुंच चुका है और दुनिया के अलग अलग कोने में हज़ारों लोगों को अपना शिकार बना रहा है। ये अब भारत में भी प्रवेश के गया है, हाल ही में भारत में भी कई कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों को हॉस्पिटल्स में भर्ती किया गया है।

क्यूंकि यह जानलेवा बीमारी भारत आ गई है इसलिए हमें खुद को, अपने परिवार और अपने आस पास के लोगों को इससे बचना होगा। आज में आपको कोरोनावायरस के बारे में पूरी जानकारी दूंगा ये क्या है, कैसे फैलती है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

कोरोनावायरस क्या है

कोरोनावायरस एक जानलेवा बीमारी है जिसका जन्म चीन के वुहान शहर के सीफूड मार्केट में हुआ है। कोरोनावायरस बोहोत सारे वायरसो का झुंड होता है जो पक्षियों और मैम्मल्स में बीमारी फैलता है। पहले यह सिर्फ अन्य जीव जंतुओं में ही बीमारी फैलता पाया गया था लेकिन हाल ही में चीन में सीफूड मार्केट यह बीमारी इजाद हुई और तेजी से फैलने लगी।

हालाकि वजह सामने नहीं आई है फिर भी WHO के मुताबिक यह बीमारी सांप और चमगादड़ों से होती है। कुछ लोगों का कहना था कि चीन में एक लड़की ने चमगादड़ का सूप पाया था जिसकी वजह से यह बीमारी फैली लेकिन ऐसा नहीं है वह लड़की कोरोनावायरस से पीड़ित नहीं थी और उसने सूप भी दो तीन साल पहले पिया था।

वजह जो भी हो हमें इससे बचना है क्यूंकि कोरोनावायरस हवा से और छूने से फैलता है इसकी वजह से यह बहुत तेजी से फैल गया। और अब जब यह हमारे घर तक पहुंच गया है तो हमें भी इससे बचने के उपाय अपनाने चाहिए।

कोरोनावायरस के लक्षण

हालांकि यह साधारण वायरस होता है और इसके मुख्य लक्षण होते है नाक बहना, गले में परेशानी, बुखार या सांस लेने में दिक्कत इत्यादि। ज्यादातर लोगों में पाया गया कि कोरोनावायरस से इनफेक्ट होने से पहले ही वे या तो बीमार थे या हो रहे थे। कोरोनावायरस कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगो को ज्यादा जल्दी होता है।

अगर आपको तेज बुखार है या आप बहुत कमजोर महसूस कर रहे है तो आपको जल्द से जल्द हॉस्पिटल जा कर चेकअप कराना चाहिए। छोटी से छोटी बीमारी को भी गम्भीरता से लें क्यूंकि इस से कोरोनावायरस फैल सकता है।

कैसे बचें कोरोनावायरस से

इस वायरस से बचना काफी आसान है। दरअसल हम रोजाना ही ऐसे काम करते हैं जिन्हें थोड़ा ठीक करने से हम इस बीमारी से बच सकते है और उन्हें ठीक करना भी हमारे लिए मुश्किल नहीं है।

कोरोनावायरस उसी तरह फैलता है जिस तरह सर्दी फैलती है, संक्रमित लोगो के छींकने और खांसने से।

तो सबसे पहला ही है बीमार लोगो से दूर रहें और उनके छूने से बचें।

अधिक भीड़ में ना जाएं, मेट्रो या बस से सफर करते वक़्त अच्छा मास्क पहने और अपने हाथो को नाक, मुंह और आंखो से ना लगाएं।

बार बार हाथ धोएं ताकि अगर आपने कहीं पर भी कीटाणुओं को छुआ हो तो आप उन्हें अपने शरीर में प्रवेश ना करवाएं।

साबुन से हाथ ना धोकर हैंडवाश का इस्तेमाल करें और कम से कम तीस सेकंड्स तक हाथो को धोएं, खाने से पहले, खांसने के बाद, या किसी गैर चीजों को छूने के बाद हाथो को धोएं।

Hand sanitizer का इस्तेमाल करें, अपना फोन और अन्य वस्तु इस्तेमाल करने के बाद hand sanitizer से हाथ साफ कर लें।

अगर आप बीमार हैं तो घर पर आराम करें और ज्यादा बाहर जाना छोड़ दे।

अपने आस पास सफाई रखें और गंदगी ना होने दे।

विटामिन सी, मल्टीविटामिन टैबलेट का सेवन करें, क्यूंकि विटामिन सी या मल्टीविटामिन लेने से आपकी इम्यूनिटी बेहतर रहती है जिससे आपको बीमारी नहीं होती खासकर सर्दी जुखाम।

इसके अलावा बाबा रामदेव ने भी अपने एक इंटरव्यू में बताया है कि गिलोय का सेवन करने से भी कोरोनावायरस से बचा जा सकता है। गिलोय को आयुर्वेद में “अमृत” भी बोला जाता है क्यूंकि यह आपको अनेक रोगों से बचाता है। गिलोय का सेवन कोरोनावायरस के सभी लक्षणों पर काम करता है और उन्हें कम करने में भी मदद करता है। गिलोय एक प्रकार की जड़ जैसी औषधि होती है जो देश के कोने कोने में पाई जाती है, इसके अलावा बाबा रामदेव की संस्था पतंजलि भी इसको बनाती है। गिलोय के अलावा तुलसी का काढ़ा, हल्दी वाला दूध का सेवन भी आपको कोरोनावायरस से बचाता है।

तो यह कुछ जानकारी है जो आपको कोरोनावायरस के बारे में पता होनी चाहिए। इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि यह बीमारी जल्द से जल्द खत्म हो सके और इससे किसी कि जान को खतरा ना बने। और बताएं गए बचाव के तरीकों को अपनाए और स्वस्थ रहें।

Recommended By Us:

Muscleblaze Multivitamin
Dettol hand Sanitizer
(Pack of 4)

%d bloggers like this: