किडनी को बहुत नुकसान पहुंचाती है आपकी ये 5 गलत आदते

इंसान के शरीर में बहुत सारे महत्वपूर्ण अंग होते हैं जिनमें से एक है किडनी। बिना किडनी के इंसान का जीना संभव नहीं है। आज हम बात करेंगे इंसान की किडनी के बारे में और कौन सी ऐसी आदतें हैं जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाती है।

किडनी क्या है?

किडनी दो बीन के आकार के अंदरुनी अंग होते हैं। यह हमारे निचली पीठ के पास होते हैं। हमारे शरीर में दो की दुनिया होती हैं लेकिन इंसान एक किडनी पर भी जीवित रह सकता है हालांकि शरीर को एक किडनी पर जीने पर बहुत मुश्किल होती है।

किडनी का काम क्या है?

किडनी शरीर में बहुत सारे काम करती है जो महत्वपूर्ण होते हैं। किडनी के प्रमुख कार्य हैं शरीर से गंदगी बाहर निकालना मल मूत्र के जरिए, शरीर में रसायन बैलेंस करना, खून से मिनरल्स को छांटना खाने दवाइयां या किसी अन्य पदार्थ से हानिकारक पदार्थों को अलग करना और ऐसे हारमोंस को बनाना जो रेड ब्लड सेल बनाते हैं हड्डियों की सेहत बढ़ाना और ब्लड प्रेशर सामान्य रखना।

किडनी शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करती है लेकिन कुछ गलतियां करने से हमारी किडनी को बहुत नुकसान पहुंचता है। किडनी खराब होने की वजह से हमारे शरीर को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जाने अनजाने आदतों की वजह से आप अपनी किडनी को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं।

चलिए जानते हैं फुल आदतों के बारे में

ज्यादा मात्रा में नमक या मीठा खाना

बहुत से लोग जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं जिसकी वजह से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। सोडियम की मात्रा बर्फी हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है और हमारी किडनी पर भी असर पड़ता है।

बहुत सारे लोग मीठे के आदि होते हैं वह बहुत सी मीठी चीजें खाते हैं जैसे मिठाई, चॉकलेट, इत्यादि। अधिक मीठा खाने से हमारे शरीर से प्रोटीन यूरिन के जरिए निकलने लगता है जिससे हमारी किडनी को अधिक कार्य करना पड़ता है जिससे उस पर दबाव बढ़ता है और वह खराब होने लगती है।

कम मात्रा में पानी पीना

बहुत से लोग पानी का कम सेवन करते हैं। बहुत सारे लोग रोजाना 3 लीटर पानी भी नहीं पीते हैं। पानी हमारे शरीर में बहुत सारे आवश्यक काम करता है।

पानी हमारे शरीर से जहरीले पदार्थों को छानने का काम करता है और पानी का कम सेवन की करने की वजह से यह जहरीले पदार्थ शरीर में इकट्ठा होने लगते हैं। यह इकट्ठा होकर एक बड़ा रूप ले लेते हैं जिससे इन्हें किडनी को शरीर से निकालने में बहुत कठिनाई होती है अतः इसकी वजह से हमारी किडनी में भी परेशानी खड़ी होती हैं।

अधिक समय तक यूरिन रोकना

यह एक ऐसा कार्य है जिसे बहुत से लोग रोजाना करते हैं। बहुत से लोगों को बार-बार यूरिन करना अच्छा नहीं लगता जिसकी वजह से वह काफी समय तक अपना यूरिन रोके रखते हैं जिसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है। यह एक ऐसी आदत है जिसकी वजह से किडनी फेल हो सकती है या किडनी स्टोन की परेशानी भी हो सकती है।

अधिक मात्रा में प्रोटीन लेना

अपनी रोजाना डाइट में अधिक मात्रा में प्रोटीन लेना आपकी किडनी को खराब कर सकता है। अधिक प्रोटीन लेना या जरूरत से ज्यादा रेड मीट या अंडों का इस्तेमाल आपकी किडनी पर दबाव डालता है जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा प्रोटीन पचाने के लिए अधिक जोर लगाना पड़ता है जिसकी वजह से वह खराब होने लगती है।

पेन किलर दवाईयों का इस्तेमाल

छोटे मोटे दर्द के लिए लोग तुरंत दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल करते हैं जिससे कुछ समय के लिए उन्हें दर्द से मुक्ति तो मिल जाती है परंतु इससे उनकी किडनी पर बहुत दबाव पड़ता है।

बहुत सारे टेस्ट में पाया गया है कि पेन किलर दवाइयां हमारी किडनी को बहुत नुकसान पहुंचाती है और किडनी की ज्यादातर समस्याओं के लिए जिम्मेदार होती है।

यह कुछ आदतें हैं जिन्हें बदलने से आपके किडनी पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और आपकी सेहत पर भी। किडनी हमें सेहतमंद बनाने में एक महत्वपूर्ण योगदान देती है। आपकी कोई भी गलत आदत आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाती है इसीलिए अच्छा खाएं, ज्यादा पानी पिएं और बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवाई इस्तेमाल ना करें।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे शेयर करें और अपने विचार हमें कमेंट में बताएं।

Powerus Raw Whey Protein
Strauss Dual Shaker

https://howtodoexercise.com/%e0%a4%ac%e0%a4%bf%e0%a4%97%e0%a4%bf%e0%a4%a8%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ac%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%8f%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%b8%e0%a4%b0/
%d bloggers like this: